आज 5 जून

0
73

मंगलमय धुन बजाओ , प्रकृति में खुशियां बरसाओ , आनंदमय होगा जीवन सबका , आज आया है नया सवेरा ….. उदय होते सूर्य की सुनहरी स्वर्णिम किरणों से उर्यान्वित सम्पूर्ण मानव जाति के लिए आज के दिन अपनी आनेवाली पीढ़ी को उनके जीवन काल के कुछ समय उपहार स्वरूप प्रदान करने का है ।

मानव जीवन और पर्यावरण के बीच अनुनाश्रय सम्बंध है, इस सम्बंध को बरकरार रखने के लिए पूरी दुनिया आज विश्व पर्यावरण दिवस मना रही है । पर्यावरण की अवहेलना सम्पूर्ण मानव समाज के लिए गंभीर दुष्परिणाम के रूप में परिलक्षित हो रहे हैं। जीवनचक्र आगे बढ़ने लिए शुद्ध वायु भी अब कम पड़ने लगी है। खुले मैदान हरी भरी वागियों के जगह सीमेंट कंक्रीट की बड़ी बड़ी अटालिकाएँ दिन प्रति दिन मानव जीवन पर अतिक्रमण करते जा रही है । जल थल नभ तीनो जीवन चक्र को गतिशील रखने के लिए आवश्यक है लेकिन अब इसे खुद संरक्षण की आवश्यकता है । आज के दिन हमे प्रण लेना होगा खुदके लिए नही आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ कर के जाएं ताकि उनका जीवन स्वस्थ और खुशहाल रहे ।
सबसे सुखद बात है विश्व पर्यावरण दिवस 2018 का वैश्विक मेज़बान हमारा महान भारत है । इससे निपटने के लिए पूरी दुनिया एकजुट हो रही है आप सब भी भरपूर साथ दें ।

5 जून, 1974 समय संध्या काल स्थान पटना
के गांधी मैदान पर लगभग पांच लाख लोगों की अति उत्साही भीड़ के बीच राजनीतिज्ञ और सिद्धांतवादी नेता ,मातृभूमि के वरदपुत्र ,त्याग एवं बलिदान की प्रतिमूर्ति लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने बेहद भावातिरेक में जनसाधारण का पहली बार ‘सम्पूर्ण क्रान्ति’ के लिये आह्वान किया। जे.पी. के सम्पूर्ण क्रांति में सात क्रांतियाँ शामिल थी , राजनैतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, बौद्धिक, शैक्षणिक व आध्यात्मिक क्रांति।
नारा गूंजा था:-
जात-पात तोड़ दो, तिलक-दहेज छोड़ दो।समाज के प्रवाह को नयी दिशा में मोड़ दो।
सत्य निष्ठा ईमानदारी परिश्रमी दृढ़निश्चयी भारत रत्न से सम्मानित महान व्यक्तित्व के स्वामी लोकनायक जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात करेगे ।

बिहार के उपमुख्यमंत्री सह पर्यावरण एवं वन मंत्री श्री सुशील कुमार मोदी जी ने कल नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित पर्यावरण मंत्रियों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए
बिहार के शहरों को भी ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम’ में शामिल करने की मांग की। आज इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी सम्बोधित करेगे ।

आज संपूर्ण क्रांति दिवस और विश्व पर्यावरण दिवस पर पटना के बापू सभागार में आयोजित युवा जदयू के संकल्प सम्मेलन को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी उद्घाटन करेगें ।
आज के ही दिन 2016 में लोक शिकायत निवारण कानून लागू करने वाले मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी को बधाई ।

धर्मस्थल में बैठकर आराध्य की उपासना करने के स्थान पर आराध्य के द्वारा प्रतिस्थापित सत्य एवं उनकी सन्तानों के उत्थान हेतु गाँव-गाँव और गली-गली निकल कर छुआछूत और अस्पृश्यता की भेदभावकारी रूढ़ियों को तोड़ते हुए समाज विरोधी एवं राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को निष्क्रिय करने वाले बहुआयामी प्रतिभा के धनी धर्म के साथ-साथ सामाजिक, राजनीतिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्र की सेवा में रत वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अजय सिंह बिष्ट उर्फ योगी आदित्यनाथ जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं ।

पटियाला हाउस कोर्ट आज कांग्रेसी नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्‍कर की मौत के मामले में अबेटमेंट फॉर सुसाइड’ और क्रुएलिटी के तहत दायर चार्जशीट पर फैसला सुना सकती है।

आज पटना के एसकेएम में केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा द्वारा न्यायपालिका में दलितों, शोषितों, गरीब सवर्णों को हक दिलाने के लिए हल्ला बोल, दरवाजा खोल अभियान चलायेगा।

आज मंगलवार का दिन आप सबके लिए मंगल ही मंगल हो ।