आज 6 अक्तूबर शुभ और मनोकूल हो

0
20

मंगलमय सुप्रभात ,
आज 6 अक्तूबर विक्रम संवत् 2075 आश्विन मास कृष्णा पक्ष की द्वादशी तिथि दिन शनिवार आप सबके मनोकूल हो ।

6 अक्तूबर वर्ष 1977 को रूसी युद्धक विमान मैक्वियान मिग-29 ने पहली उड़ान भरी और यह अगस्त वर्ष 1983 में सोवियत वायु सेना का भाग बन गया। भारतीय वायुसेना की ताकत मिग सीरीज के फाइटर जेट विमानों पर है । 60 मिग-29 विमानों से सजी भारतीय वायुसेना के पास 200 मिग 21 , 100 मिग 27 के साथ 140 सुखोई है । मिकोयान मिग-29 मिग सीरीज का सबसे खतरनाक युद्धक विमान है जिसे सोवियत संघ ने तैयार किया। मैक्वियान डिज़ाइन ब्यूरो की ओर से वर्ष 1977 में तैयार किया गया यह विमान वर्ष 1983 में सोवियत संघ की सेना का भाग बना और अब भी रूस सहित दुनिया की कई देशों की वायु सेनाएं इसका प्रयोग करती हैं। मिग-29 और सुखोई-27 शीत युद्ध के दौरान अमरीका द्वारा तैयार किए गये एफ़-15 और एफ़-16 का मुक़ाबला करने के लिए बनाए गये थे। मिग-29 में एक पायलट बैठ सकता है और 2.25 मैक की रफ़्तार से उड़ने की क्षमता रखता है। समुद्र की सतह पर जब तापमान 15 डिग्री सेल्सियस हो तो एक मैक 340.3 मीटर प्रति सेकेन्ड, 1225 किलोमीटर प्रतिघंटा या 761.6 मील प्रतिघंटा होता है।

आज मांनीनय राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी कानपुर जायेगे तो मांनीनय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी अजमेर शरीफ में रहेंगे । वही भजपा और कांग्रेस दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के राष्ट्रीय अध्यक्ष आज मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित भाई शाह जी इंदौर में रहेंगे तो कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी ग्वालियर-चंबल के मुरैना में एक सभा और जबलपुर में रोड शो करेंगे।
आज ही बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी सहित कई आरोपीआईआरसीटीसी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होंगे ।
आज बिहार के शिवहर जिले का 25वां स्थापना दिवस है ।
आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री “जीतन राम मांझी” का जन्म दिन है । आपको शुभकामनाएं
आज पटना स्थित बापू सभागार में ग्रामीण स्‍नेह फाउंडेशन द्वारा कैंसर पीडि़तों की मदद के लिए पद्मश्री कैलाश खेर का एक म्‍यूजिकल कंसर्ट आयोजित किया जा रहा है ।

आज शनिवार का दिन आप सबके लिए मंगल ही मंगल हो ।
जय श्री राम ।