गुडमॉर्निंग प्रणाम भारत 🙏

0
24

गुडमॉर्निंग ,
आज विक्रम संवत 2075 पौष मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि दिन रविवार अंग्रेजी तारीख 6 जनवरी आप सभी की मनोकामना को पूरी करें ।
इस साल का पहला सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan) आज लगा। हालांकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण था और भारत में दिखाई नहीं दिया । भारतीय समयानुसार, सूर्य ग्रहण आज सुबह 5 बजे से शुरू हो कर 9.18 बजे तक रहा । देश में इस साल दो अन्‍य सूर्य ग्रहण भी होंगे, जिनमें से दूसरा जुलाई में और तीसरा साल के आखिर में दिसंबर में पड़ेगा।
पहली बार देश मे जेईई मेन्स की ऑनलाइन टेस्ट परीक्षा आज से शुरू है जो 20 जनवरी तक दो पारियों में चलेगा । पहली बार हो रही ऑनलाइन परीक्षा में देशभर से 9.65 लाख छात्र शामिल होंगे। इस साल से जेईई मेन्स नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) करा रही है।

विश्व में 6 जनवरी का इतिहास । दोस्तों, दुनिया में अच्छे और बुरे दोनों प्रकार की घटनाएं होती रहती हैं । उन घटनाओं में कुछ भूलने योग्य होती हैं तो कुछ को भुला पाना बेहद ही मुश्किल होता है तो कुछ घटनाएं हमारे दिलो दिमाग पर गहरा असर छोड़ जाती हैं । ऐसी ही अविश्मरणीय घटनाएं इतिहास बन जाया करती हैं और जब भी उनसे सम्बंधित कोई पल आता है तो उन घटनाओं का जिक्र लाजमी है । ऐसी ही कुछ घटनाएं आज की तिथि में हुई हैं । जिनको जानने की उत्सुकता हमारे अंदर बनी हुई है । तो आइये हम इस उत्सुकता को समाप्त करते हुए यह जानने की कोशिश करते हैं,
की आज की तिथि में पुरे विश्व और हमारे देश में वो कौन कौन सी घटनाएं हैं ।

1838: आज ही के दिन सैमुएल मोरसे पहली बार दुनिया के सामने टेलीग्राफ तकनीक को लाए थे, जो भविष्य में दूरसंचार का आधार साबित हुआ.

1885: आधुनिक भारत के दिग्‍ग्‍ज हिंदी कवि और लेखकों में से एक भारतेंदु हरिश्‍चंद्र का निधन हुआ था.

1918: बॉलीवुड के प्रसिद्ध गीतकार भरत व्यास का जन्म हुआ.

1928: भारतीय नाटककार और रंगमंचकर्मी विजय तेंदुलकर का जन्म हुआ.

1932: हिन्दी के प्रसिद्ध साहित्यकार कमलेश्वर का जन्म हुआ.

1955: मिस्‍टर बीन के किरदार से दुनिया भर को दीवाना बनाने वाले सर रोवन सेबेस्टियन का ने दुनिया में रखा पहला कदम.

1959: देश के हरफनमौला खिलाडि़यों में से एक कपिल देव का जन्‍म आज के दिन हुआ था.

1967: संगीत की दुनिया में एक नया मुकाम बनाने वाले अल्‍लाह रक्‍खा रहमान का जन्‍म हुआ था.

1966: ऑस्कर विजेता भारतीय संगीतकार ए आर रहमान का जन्म हुआ.

1977: रॉक बैंड ‘सेक्स पिस्टल्स’ के सार्वजनिक तौर पर खराब बर्ताव की वजह से उनके साथ अपना करार रद्द कर दिया.