जय जगत जननी 4 ओक्टुबर मंगलमय हो

0
39

जय जगत जननी मंगलमय सुप्रभात 💐

💐अध्यक्ष महोदय मैं भारत की जनता की ओर से राष्ट्रसंघ के लिए शुभकामनाओं का संदेश लाया हूं। महासभा के इस 32 वें अधिवेशन के अवसर पर मैं राष्ट्रसंघ में भारत की दृढ़ आस्था को पुन: व्यक्त करना चाहता हूं …….संयुक्त राष्ट्र में मैं नया हूं, लेकिन भारत नहीं।
🙏अध्यक्ष महोदय वसुधैव कुटुंबकम की परिकल्पना बहुत पुरानी है भारत में सदा से हमारा इस धारणा में विश्वास रहा है कि सारा संसार एक परिवार है …..
🙏अध्यक्ष महोदय सफलताएं आैर असफलताएं केवल मानवीय गरिमा आैर न्याय के मापदंड से मापी जानी चाहिए । यहां मैं राष्ट्रों की सत्ता आैर महत्ता के बारे में नहीं सोच रहा हूं, आम आदमी की प्रतिष्ठा आैर प्रगति मेरे लिए कहीं अधिक महत्व रखती है। अंततः हमारी सफलताएं आैर असफलताएं केवल एक ही मापदंड से मापी जानी चाहिए कि क्या हम पूरे मानव समाज वस्तुतः हर नर, नारी आैर बालक के लिए न्याय आैर गरिमा की आश्वस्ती देने में प्रयत्नशील हैं।
🙏अध्यक्ष महोदय भारत सब देशों से मैत्री चाहता है और किसी पर प्रभुत्व स्थापित करना नहीं चाहता। भारत न तो आण्विक शस्त्र शक्ति है और न बनना ही चाहता है।
मैं भारत की ओर से इस महासभा को आश्वासन देना चाहता हूं कि हम एक विश्व के आदर्शों की प्राप्ति और मानव कल्याण तथा उसके गौरव के लिए त्याग और बलिदान की बेला में कभी पीछे नहीं रहेंगे।”
“जय जगत…धन्यवाद।”

💐आज ही के दिन 1977 में भारत के विदेश मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र संघ आम सभा के 32वें अधिवेशन को हिंदी में संबोधन किया। हिंदी में दिया गया यह पहला संबोधन था। भारत के लिए यह बेहद गौरवशाली क्षण था। यह पहला मौका था जब यूएन जैसे अतंराष्ट्रीय मंच पर भारत और हिंदी भाषा का मान बढ़ा था। हिंदी में दिए गए इस भाषण से यूएन में आए प्रतिनिधि बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने खड़े होकर भारतीय विदेश मनत्रियों के लिए तालियां बजाई थी ।

🤝आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे है । रूसी राष्ट्रपति पुतिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सालाना द्विपक्षीय शिखर वार्ता के लिए भारत आ रहे हैं। इस दौरे पर देश और दुनिया की नजर टिकी है क्योंकि दोनों देशों के बीच एक रक्षा करार के तहत भारत रूस से पांच ‘S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ खरीदने का समझौता कर सकता है । S-400 रूस की नई वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का हिस्सा है, जो 2007 में रूसी सेना में तैनात की गई थी । S-400 के पास अमेरिका के सबसे एडवांस्ड फाइटर जेट एफ-35 को गिराने की भी क्षमता है ।

💐सिख धर्म की स्थापना करने वाले गुरु नानक देव जी का 22 सितंबर, 1539 ईसवी को ‘अकाल चलाना’ (निधन) हुआ था। सिखों के नानकशाही कैलेंडर के मुताबिक इस साल यह दिन आज 4 अक्टूबर, 2018 को है। रब्बीनूर श्री गुरु नानक देव जी की पुण्यतिथि पर नमन ।

💐सिक्किम के पाकयोंग हवाई अड्डे से पहली कमर्शियल उड़ान आज से शुरू हो रही है । इसका उद्घाटन 24 सितंबर को मांनीनय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया था। नियमित विमान सेवा वाला देश का 100वां हवाई अड्डा है पाकयोंग एयरपोर्ट।

💐अगले माह मध्यप्रदेश समेत छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आज या कल चुनाव आयोग तिथियों की घोषणा कर दे इसके साथ ही इन राज्यो में आचार चुनाव संघिता लग जायेगी ।
पिछले चुनाव में आज ही के दिन 4 अक्टूबर 2013 को चुनाव की घोषणा हुई थी।

💐आज एक ऐसा फैसला आ सकता है जिससे जुड़े अपराध ने देश को झकझोर दिया था । जेसिका लाल हत्याकांड, नैना साहनी की हत्याकांड और प्रियदर्शिनी मट्टू के रेप और हत्या के मामले में दोषियों की किस्मत पर सजा समीक्षा बोर्ड अहम निर्णय सुना सकती है। एसआरबी की आज बैठक है जिसमे इन तीन केशो के अलावा 200 से ज्यादा कैदियों की सजा पर फैसला लिया जा सकता है।

💐आज मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा । पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले में  मीडिया रिपोर्टिंग पर पटना हाईकोर्ट का लगाया बैन हटा दिया था ।

💐आज विक्रम संवत् 2075 आश्विन मास कृष्णा पक्ष की दशमी तिथि दिन गुरुवार आप सबके मनोकूल हो ।
🙏जय श्री राम🙏