शुभ सुप्रभात प्रणाम भारत 🙏

0
15

शुभ सुप्रभात प्रणाम भारत 🙏,
आज विक्रम संवत 2075 पौष मास की अमावस्या तिथी दिन शनिवार के साथ शनैश्चरी अमावस्या तथा कल लगने वाले सूर्यग्रहण का सूतक काल शुरू हो जाएगा । माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का कुछ पल के लिए ही सही बिहार की महान धरती और गया जैसे आध्यात्मिक नगरी की भूमि पर स्वागत है । प्रधानमंत्री जी आज झारखंड और ओडिशा के एकदिवसीय दौरे पर रहेंगे इस दरम्यान वे गया हवाईअड्डा पर उतरेंगे उसके बाद झारखंड के पलामू जायेगे ।
IIM CAT 2018 का रिजल्ट आज दोपहर एक बजे जारी की जाएगी।
आज भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व अध्‍यक्ष आदरणीय श्री मुरली मनोहर जोशी जी का जन्मदिन है । ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएं ।
आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री दीदी ममता बनर्जी जी का जन्मदिन है । आपको दीदी ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएं ।
आज एक और शख्सियत की जयंती है , वह जिसने हिंदुस्तान को मोहबत की मिसाल ताजमहल को हकीकत में तब्दील करके दुनिया के सामने प्रस्तुत करने वाले मुगल बादशाह शाहजहां ।
आज 5 जनवरी 1691 ईसवी को योरोप में पहली बार करेंसी नोट छपा। यह काग़ज़ी मुद्रा स्वीडन के बैंक ने जारी की थी।
2002 – दक्षेस शिखर सम्मेलन काठमाण्डू में शुरू, उद्घाटन सत्र में पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ़ ने भारत के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाया पर भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा- ‘भरोसे के लायक़ नहीं.’

5 जनवरी को जन्मे व्यक्ति 1592 – शाहजहाँ, भारत के मुग़ल सम्राट 1880 – बारीन्द्र कुमार घोष – भारत के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी तथा पत्रकार थे. 1893 – परमहंस योगानन्द जी, भारतीय गुरु 1941 – मंसूर अली ख़ान पटौदी, भारतीय खिलाड़ी 1955 – ममता बनर्जी – पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री. 1986 – दीपिका पादुकोण, भारतीय मॉडल और अभिनेत्री 1905 – भदन्त आनन्द कौसल्यायन – प्रसिद्ध बौद्ध विद्वान, समाज सुधारक, लेखक तथा पालि भाषा के मूर्धन्य विद्वान. 1967- अशोक कुमार शुक्ला- कवि, साहित्यकार।

5 जनवरी को हुए निधन 1952 -लॉर्ड लिनलिथगो – ब्रिटिश राजनेता 1982 – सी. रामचन्द्र – हिन्दी फ़िल्म संगीतकार, गायक और निर्माता-निर्देशक 1959 – मिर्ज़ा इस्माइल – सन 1908 में मैसूर के महाराजा के सहायक सचिव थे ।

आज शनैश्चरी अमावस्या के साथ साल 2019 के पहले हफ्ते में ही साल के पहले सूर्यग्रहण का सुतक शुरू हो जाएगा पूर्ण ग्रहण काल कल सुबह 5 बजे से 9 बजे तक । हालांकि यह ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा । ग्रहण यूरोप, मध्य एशिया, अफ्रीका, अमेरिका में दिखाई देगा। इस वर्ष 2019 में कुल 5 ग्रहण में तीन सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण पड़ेंगे। आज के बाद 21 जनवरी को चंद्रग्रहण , 2 जुलाई को सूर्यग्रहण ,16 जुलाई को खंडग्रास चंद्रग्रहण एवं अंतिम सूर्यग्रहण 26 दिसंबर को होगा ।

Common Admission Test (CAT 2018) के रिजल्ट की घोषणा 5 जनवरी 2019 को दोपहर एक बजे कर दी जाएगी। जिन आवेदकों ने यह एग्जाम दिया है वो अपना रिजल्ट IIM Calcutta की ऑफिशल वेबसाइट पर देख पाएंगे।

उत्तर प्रदेश के कानपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ नेता आदरणीय मुरली मनोहर जोशी जी आज 84 वर्ष के हो गए। उनका जन्म 5 जनवरी 1934 को नैनिताल में हुआ था। वह 1991 से 1993 तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे। वह अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार में मंत्री रहे। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी रहे हैं।
वाजपेयी जी के नेतृत्व में भाजपा ने सरकार बनाई तो मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई। 1996 में वाजपेयी जी की 13 दिनों की सरकार में वह गृह मंत्री भी रहे। जोशी जी इलाहाबाद से तीन बार सांसद रहे थे, लेकिन 2004 के आम चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़। 15वीं लोकसभा के लिए वह वाराणसी से चुने गए। जोशी जी वाराणसी से सांसद थे, लेकिन 2014 के आम चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां से चुनाव लडऩे के चलते उन्हें कानपुर से टिकट दिया गया। यहां से वह 2.23 लाख मतों से जीतने में कामयाब रहे।

आप सभी का सप्ताहांत शुभ और मनोकूल हो ।

जय श्री राम