सशस्त्र सेना झंडा दिवस की शुभकामनाओं के साथ मंगलमय सुप्रभात

0
151

सशस्त्र सेना झंडा दिवस की शुभकामनाओं के साथ मंगलमय सुप्रभात

आज देश के सवासौ करोड़ लोगों के द्वारा सशस्त्र सेना झंडा दिवस देश की सेना के प्रति सम्मान प्रकट करने का दिन है । आज हम सभी भारतीय अपने जांबाज सैनिकों के प्रति एकजुटता दिखाने का दिन है जो देश की तरफ आंख उठाकर देखने वालों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए। सेना में रहकर जिन्होंने न केवल सीमाओं की रक्षा की, बल्कि आतंकवादी व उग्रवादी से मुकाबला कर शांति स्थापित करने में अपनी जान न्यौछावर कर दी उनके प्रति हमारा नमन है । भारत सरकार ने साल 1949 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने का निर्णय लिया। देश की सुरक्षा में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों के कल्याण हेतु सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है। इस दिन झंडे की ख़रीद से होने वाली आय शहीद सैनिकों के आश्रितों के कल्याण में खर्च की जाती है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस द्वारा इकट्ठा की गई राशि युद्ध वीरांगनाओं, सैनिकों की विधवाओं, भूतपूर्व सैनिक, युद्ध में अपंग हुए सैनिकों व उनके परिवार के कल्याण पर खर्च की जाती है। 7 दिसंबर, 1949 से शुरू हुआ यह सफ़र आज तक जारी है। आज़ादी के तुरंत बाद सरकार को लगने लगा कि सैनिकों के परिवार वालों की भी ज़रूरतों का ख्याल रखने की आवश्यकता है और इसलिए उसने 7 दिसंबर को झंडा दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इसके पीछे सोच थी कि जनता में छोटे-छोटे झंडे बांट कर दान अर्जित किया जाएगा जिसका फ़ायदा शहीद सैनिकों के आश्रितों को होगा। शुरूआत में इसे झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता था लेकिन 1993 से इसे सशस्त्र सेना झंडा दिवस का रूप दे दिया गया। आप सभी जितना संभव हो उतना भागीदारी निभाए ।

आज राजस्थान और तेलंगाना दो राज्यो में विधानसभा चुनाव होगा । 200 सीटों वाले राजस्थान विधानसभा में 199 पर मतदान होगा वही 199 सीटों वाले तेलंगाना में सभी विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा । राजस्थान के अलवर की रामगढ़ विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी की अचानक मौत होने से रामगढ़ में चुनाव स्थगित हो गए है। चुनावों के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे ।

देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। फीस जमा करवाने के लिए स्टूडेंट्स के पास कल तक का समय होगा।

दिसंबर 1941 को दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जापानी वायुसेना ने हवाई के पर्ल हार्बर स्थित अमेरिकी नौसैनिक अड्डे पर बिना चेतावनी बमबारी की थी । हमले को अंजाम देने के लिए जापान ने दो चरणों में अपने लड़ाकू विमानों, बमवर्षकों और अपने आप चलने वाली तॉरपीडो मिसाइलों का इस्तेमाल किया था । हमले में आठ में से छह जंगी जहाज, तीन पनडुब्बी भेदी, 200 से ज्यादा लड़ाकू विमान नष्ट हो गए थे और 2400 से अधिक अमेरिकी सैनिक मारे गए थे ।

आज 7 अगस्त को आज के दिन 1662 में ब्लेज़ पास्कल नामक फ़्रांस के गणितज्ञ, लेखक और कैल्कयुलेटर मशीन के आविष्कारक का निधन हुआ। वही 1889 को विश्व में वर्तमान रुप की पहली गाड़ी जर्मनी के एक वैज्ञानिक कार्ल फ़्रेडरिक बेन्ज़ ने बनाई थी जिसकी रफ़्तार 12 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। इसमें ईंधन के रुप में पेट्रोल या फिर एलकोहल का प्रयोग होता था।

आज के दिन 1988 को अर्मेनिया में 6.9 तीव्रता वाले भूकंप से 25 हजार लोगों की मौत हो गई थी तथा लाखों लोग बेघर हुए थे।

आज 07 दिसंबर 2018 मार्ग शीर्ष कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि दिन शुक्रवार आप।सभी के लिए मंगलमय हो ।
जय श्री राम 🙏