सुप्रभात वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतेह….

0
32

सुप्रभात वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतेह….
दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह के 352वें प्रकाशोत्सव पर तख्त श्री हरिमंदिर जी साहब के दरबार मे मत्था टेकते हुए पूरी पाटलिपुत्र नगरी आप सभी तमाम श्रद्धालुओं का स्वागत करती है ।
तीन दिन चलने वाले प्रकाशोत्सव का शुभारंभ आज से हो रहा । वही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज राजगीर में भव्य गुरुद्वारा निर्माण का शिलान्यास करेगे ।

“शायद मेरे लंबाई में छोटे होने एवं नम्र होने के कारण लोगों को लगता है कि मैं बहुत दृढ नहीं हो पा रहा हूँ। यद्यपि शारीरिक रूप से में मैं मजबूत नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि मैं आंतरिक रूप से इतना कमजोर भी नहीं हूँ।”
लालबहादुर शास्त्री ……
“लाल बहादुर शास्त्री की ईमानदारी एवं उच्च आदर्शों की काफी तारीफ की। उन्होंने कहा कि उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री का इस्तीफा इसलिए नहीं स्वीकार किया है कि जो कुछ हुआ वे इसके लिए जिम्मेदार हैं बल्कि इसलिए स्वीकार किया है क्योंकि इससे संवैधानिक मर्यादा में एक मिसाल कायम होगी।”
प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ….
छोटे से डायनमो’ को देश के शासन में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए सदा याद किया जाएगा ।
विनम्र, दृढ, सहिष्णु एवं जबर्दस्त आंतरिक शक्ति वाले शास्त्री जी की पुण्यतिथि पर “जय जवान, जय किसान” नारे के साथ सादर नमन ।

भारत और विश्व इतिहास में 11 जनवरी का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। इसमे 1922 में डायबटीज के मरीजों को पहली इंसुलिन दी गई थी । 1954 में बाल मजदूरी के खिलाफ आवाज उठाने वाले नोबल विजेता कैलाश सत्‍यार्थी का जन्‍म हुआ था । 1962 में पेरू के उत्तरी-पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्र में पत्थरों और बर्फ़ की बड़ी-बड़ी चट्टानों के सरकने से कई गांव और शहर बर्फ़ और चट्टानों की तह के नीचे दब गए जिसमें कम से कम दो हज़ार लोगों की मौत हो गई थी । 1966 में अपनी सादगी से दिल जीतने वाले लाल बहादुर शास्‍त्री का निधन ताशकंद में हुआ था 1998 में
अल्जीरिया की सरकार ने दो गांवो पर हुए हमलों के लिए, जिसमें 100 लोगों की हत्या कर दी गई थी, इस्लामी चरमपंथियों को ज़िम्मेदार ठहराया था ।1972 में पूर्वी पाकिस्तान बंगलादेश बन गया था।बंगलादेश में अबू सईद चौधरी पहले राष्ट्रपति व शेख मुजीब उर रहमान पहले प्रधानमंत्री बने।
1973 ने भारत के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का जन्म हुआ था। 2009 में 66वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड में स्लमडॉग मिलियनेयर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड मिला।
2010 में अमेरिका के ताइवान को मिसाइल रोधी प्रणाली बेचने पर सहमति देने के एक हफ्ते बाद चीन ने जमीन आधारित मध्यम दूरी की मिसाइल रोधी प्रणाली का सफल परीक्षण किया। 2010 में भारत ने उड़ीसा के बालासोर में हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र के दो सफल परीक्षण किए। इस मिसाइल को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।

जनवरी को जन्मे व्यक्ति===—
1320 – जापान के सम्राट कोमयो (निधन 1380)।
1860 – श्रीधर पाठक – भारत के प्रसिद्ध कवियों में से एक।
1842 – विलियम जेम्स – प्रसिद्ध अमरीकी दार्शनिक तथा मनोवैज्ञानिक का न्यूयाॅर्क।
1842 – मशहूर अमरीकी विचारक व दार्शनिक विलियम जेम्ज़ का न्यूयॉर्क में जन्म हुआ।
1954 – बाल मजदूरी के खिलाफ आवाज उठाने वाले नोबल विजेता कैलाश सत्यार्थी का जन्म हुआ।
1944 – शिबु सोरेन, भारतीय राजनीतिज्ञ
1973 – राहुल द्रविड़, भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी।

जनवरी को हुए निधन====—
1889 – फ्रांस के रसायनशास्त्री मिशल यूजीन शेवरल का निधन हुआ। उन्होंने एक प्रकार की मोमबत्ती का अविष्कार किया जिसे चूने की मोमबत्ती कहा जाता है।
1889 ईसवी को फ्रांस के रसायनशास्त्री मिशल यूजीन शेवरल का निधन हुआ।
1990 -राम चतुर मल्लिक, ध्रुपद-धमार शैली के गायक।
2008 – सर एडमंड हिलेरी, शेरपा तेनज़िंग के साथ माउन्ट एवरेस्ट के प्रथम आरोहनकर्ता और समाजसेवी।

हास्य दिवस स्पेशल ..
हास्य एक सकारात्मक और शक्तिशाली भावना है, जिसमें व्यक्ति को ऊर्जावान और शांतिपूर्ण बनाने के सभी तत्व उपस्थित रहते हैं। संसार में शांति की स्थापना और लोगों के बीच भाईचारे और सद्भावना जाग्रत करने के उद्देश्य से हँसने-हँसाने के इस रिश्ते की शुरुआत आज ही के दिन से हुई। हँसने के विचारों की परिणति को अमलीजामा 11 जनवरी 1998 को पहनाया गया था। हालाँकि अब विश्व हास्य दिवस मई के पहले रविवार को मनाया जाने लगा है ।

आज का दिन आप सभी के लिए मंगलमय हो ।