ॐ हरिः ऊँ ।। मंगलमय सुप्रभात शुभ रविवार💐

0
136

ॐ हरिः ऊँ ।। मंगलमय सुप्रभात शुभ रविवार💐

ओ साथी रे तेरे बिना भी क्या जीना … बेसुमार प्यार को शब्दों में पिरोकर दिल में उतरे जज्बात हो या फिर बाबुल का ये घर बहना कुछ दिन का ठिकाना है…जैसे दिल छूने वाले गीत जिसे जब सुनें आंखों को नम कर देता या फिर खइके पान बनारस वाला…जैसे मनभावन गीत जिसे सुनते ही पैरों में थिरकन चेहरे पर मुस्कान निखर जाता है या फिर सत्तर के दशक में बलम परदेसिया का.. गोरकी पतरकी के मारे गुलेलवा ..गाना आज भी लोगो के जुबान पर चढ़ा हुआ है । ऐस ऐसे सैकड़ों गाने लिखने वाले भारतीय हिन्दी फ़िल्मों के मशहूर गीतकार तथा अपने समय के ख्याति प्राप्त शायर  लालजी पाण्डेय उर्फ अंजान का जन्म आज के ही दिन 1930 को उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी बनारस में हुआ था । लगभग तीन दशक से अपने रचित गीतो से हिन्दी फिल्म जगत को सराबोर करने वाले गीतकार अनजान के रूमानी नज्म आज भी लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है और करते रहेंगे ।

शायद ही दुनिया का कोई व्यक्ति होगा जो कम्प्यूटर का नाम नही सुना होगा जितने भी लोग कम्प्यूटर शब्द जानते है उसमें से 80 फिसद लोग बिल गेट्स से वाकिफ जरूर है । बिल गेट्स का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं रह गया है , दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स और माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स को आज कई लोग अपना आदर्श मानते हैं। वे उनकी तरह कामयाबी हासिल करना चाहते हैं। गेट्स का जन्म आज ही के दिन 1955 को वाशिंगटन के एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ , आज गेट्स के जन्मदिन की शुभकामनाएं ।
गेट्स के कुछ कोट्स ..
“अगर आप गरीब पैदा हुए हैं तो यह आपकी गलती नहीं है। लेकिन अगर आप गरीब ही मरते हैं तो यह आपकी गलती है।”
“कामयाबी का जश्‍न मनाना अच्‍छी बात है लेकिन उससे भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण असफलताओं से मिली सीख पर ध्‍यान देना है। ”


आज पेप्सिको की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा कृष्णमूर्ति नूई का जन्मदिन है। कहा जाता है दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं में शुमार इंद्रा नूई । इंद्रा की कहानी इस बात का सबूत है कि अगर इंसान अपने सपनों को पूरा करने की ठान ले और उन्हें पूरा करने के लिए सही रास्ता चुने तो मंजिल की तरफ बढ़ते उसके कदमों को कोई रोक नहीं सकता। आप जैसे नारीशक्ति को सलाम और जन्मदिन की बधाई ।

आज हमेशा की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपसे जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार आपके साथ साझा करेंगे। आज मन की बात कार्यक्रम के 49 वें संस्करण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात के लिए अपने विचार साझा करेंगे ।

आज से मॉरीशस दौरे पर जाएगा बिहार का राष्ट्रमंडलीय संसदीय संघ ।

औपचारिक रूप से आज से शुरू होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की जापान यात्रा के सिलसिले में कल शाम ही जपान पहुचे प्रधानमंत्री जी । प्रधानमंत्री मोदी जी ने यह जानकारी देते हुए एक ट्वीट में लिखा है, ‘टोक्यो पहुंच गया हूं. मुझे उम्मीद है कि मेरी यह यात्रा भारत और जापान के बीच गाढ़ी दोस्ती में नई ऊर्जा का संचार करेगी’

राष्ट्रीय समता पार्टी सेकुलर (रासपा) के द्वारा आज पटना के गांधी मैदान में महारैली का आयोजन ।

1886 में आज ही के दिन अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड ने दोस्ती के प्रतीक के तौर पर फ्रांस से उपहार में मिली ‘स्टैच्यु ऑफ लिबर्टी’ का औपचारिक अनावरण किया था । आज अमेरिका इसका 132वा सालगिरह मना रहा है । स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, अमेरिका के न्यूयार्क शहर के मैनहट्टन में ‘लिबर्टी द्वीप’ पर स्थित हैl स्टैच्यू का डिजायन फ्रांसीसी मूर्तिकार “फ्रेडरिक अगस्त बार्थोल्दी” ने तैयार किया था जबकि इसका निर्माण “गुस्ताव एफिल” ने किया थाl

स्वामी विवेकानंदजी को याद करने पर सिस्टर निवेदिता का याद आना स्वाभाविक है। वे न केवल स्वामीजी की शिष्या थीं, वरन् पूरे भारतवासियों की स्नेहमयी बहन थीं। सिस्टर निवेदिता का असली नाम मार्गरेट एलिजाबेथ नोबुल था। 28 अक्टूबर 1867 को आयरलैंड में जन्मी मार्गरेट नोबुल का भारतप्रेम अवर्णनीय है। बचपन से ही ईसा मसीह के उपदेश रोम-रोम में बसे थे किंतु वे धर्म को ईश्वरीय प्रकाश और शाश्वत सत्य की खोज के अर्थों में लेती थीं। आज उनकी जयंती है नमन ।

आज कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि तदोपरांत पंचमी दिन रविवार आप सबके लिए मनोकूल हो ।