1 ओक्टुबर , बुजुर्गों की सेवा सबसे परमधर्म है

0
73
  • 🙏बुजुर्गों का प्रेम स्नेह और आशीर्वाद की वेला में मंगलमय सुप्रभात 🙏

🌹नया दिन नया सप्ताह नया माह आप सब के लिए सर्वश्रेष्ठ हो । आंतरिक शक्ति के लिए आस्था के सर्वोच्च शिखर पर स्थापित माँ बालक के स्वरूप में आराध्य माह आप सभी के सर्वागीण विकास के साथ अंतःकरण को निर्मल और उर्यवान रखे । जय माता जी।🙏

🥞आज 1 ओक्टुबर भारत के वर्तमान राष्ट्रपति महामहिम श्री रामनाथ कोविंद जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं । ईश्वर आपको उतम स्वास्थ्य, दीर्घ आयु तथा सुख समृद्धि प्रदान करें ।
आज हिंदुस्तानी सिनेमा के दो ऐसी हस्तियों के जन्मदिन है जिनके योगदान को भुलाया नही जा सकता है । वह है मजरूह सुल्तानपुरी साहब और सचिन देव बर्मन जी ।

♿🚻🙏आज पूरी दुनियां में अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस / अथवा ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ / ‘अंतरराष्ट्रीय वरिष्‍ठ नागरिक दिवस’ / ‘विश्व प्रौढ़ दिवस’ / ‘अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस’ मनाया जाता है।
🚻संयुक्त राष्ट्र ने विश्व में बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अन्याय को समाप्त करने के लिए और लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए 14 दिसम्बर, 1990 को यह निर्णय लिया कि हर साल ‘1 अक्टूबर’ को ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ के रूप में मनाकर हम बुजुर्गों को उनका सही स्थान दिलाने की कोशिश करेंगे। 1 अक्टूबर, 1991 को पहली बार ‘अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस’ मनाया गया, जिसके बाद से इसे हर साल इसी दिन मनाया जाता है। सयुक्त राष्ट्र संघ में सर्वप्रथम अर्जेंटीना ने विश्व का ध्यान आकर्षित किया था।
अपने परिवार के अपने देश के वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान करना, उनके सम्बन्ध में चिंतन करना तथा उनकी मूलभूत सुविधाओं का ध्यान रखना हम सबका कर्तव्य है इसी को स्मरण दिलाने के लिए आज के दिन को चुना गया । आप सब भी अपने आस पास अगल बगल ध्यान रखे । आपका छोटा सा सहारा आपको अमुल्य आशीर्वाद से भर देगा ।

🙏आज एक अक्टूबर को यूएनओ महासचिव एंतोनियो गुतारेस भारत आ रहे है वह नयी दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र भवन का उद्घाटन करेंगे । वहीं कल दो अक्तूबर को वो महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन के समापन सत्र में हिस्सा लेंगे ।

👍अगर आज दिन की बात करे तो आंध्रप्रदेश के स्थापना दिवस है सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं ।
🇮🇳1854 में आज ही के दिन से भारत में डाक टिकट का प्रचलन आरंभ हुआ। टिकट पर महारानी विक्टोरिया का सिर और भारत बना होता था। इसकी कीमत आधा आना (1/32 रुपये) थी।

पटना विश्विद्यालय का 101वां स्थापना दिवस आज ।पटना विश्वविद्यालय (पटना यूनिवर्सिटी) 1917 में स्थापित बिहार का सर्वाधिक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है। यह भारतीय उपमहाद्वीप का सातवाँ सबसे पुराना स्वतंत्र विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। स्थापना के पूर्व इसके अंतर्गत आनेवाले महाविद्यालय कलकता विश्वविद्यालय के अंग थे।

आज ही के दिन 19489 में जनरल माओ-त्से-तुंग द्वारा चीन जनवादी गणराज्य (पीपुल्स रिपब्लिक आफ़ चाइना) यानी चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के शासन की शुरुआत हुई।

👫1978 में आज के दिन पूर्व प्रचलित प्रथा को तोड़ते हुए बच्चों की शादी के उम्र में संशोधित किया गया । जिसमे लड़कियों की शादी की उम्र को 14 से बढा कर 18 और लड़कों का 18 से बढा कर 21 वर्ष किया गया।

🐄आज से सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सहभागिता से भारत के सभी जिलों में पशुधन की 20वीं गणना आयोजित हो रही है । राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों से अनुरोध किया गया है कि वे 1 अक्‍टूबर, 2018 से गणना का काम शुरू कर दें।

🏘️विश्व आवास दिवस है । यह प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह के पहले सोमवार को संयुक्त राष्ट्र संघ के नेतृत्त्व में मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 1986 में मनाया गया था। विश्व आवास दिवस का आयोजन केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ था।
इसका मूल उद्देश्य मानवता के मूल अधिकार की पहचान करने और उन्हें पर्याप्त आश्रय देना था। इसके अलावा ग़रीबी को समाप्त करने और उसमें सुधार करने के लिए ज़मीनी स्तर पर कार्रवाई के लिए प्रोत्साहित करना है।

📒आज पंद्रहवें वित्त आयोग की टीम बिहार दौरे पर है । इस वित्त आयोग के अध्यक्ष एन. के. सिंह के नेतृत्व वाली इस टीम में शक्तिकांत दास, डॉ अनुप सिंह, डॉ अशोक लाहिरी और डॉ रमेश चंद शामिल हैं। इस दौरान राज्य सरकार समेत विभिन्न संगठनों-संस्थाओं से भी आयोग बात करेगी , वित्त आयोग को बिहार दौरे के क्रम में ही राज्य सरकार और विभिन्न संस्थाओं और राजनीतिक दलों की ओर से अलग-अलग ज्ञापन सौंपा जा सकता है जिससे सूबे के सर्वागीण विकास किया जा सके ।

🕉️आज विक्रम संवत् 2075 भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि दिन सोमवार आप सभी के मनोकूल हो ।