महिला कल्याण समिति राष्ट्रीय स्तर की एक सामाजिक संस्थान…………

0
58

महिला कल्याण समिति राष्ट्रीय स्तर की एक सामाजिक संस्थान है, जो बिहार सहित कई राज्यों में अपने संस्थान के माध्यम से सामाजिक कार्यों को पिछले 11 सालों से सुचारु रुप से संचालन कर रही है।  इस संस्थान के माध्यम से बालगृह , वृद्धाआश्रम , अनाथ बच्चों के लिए शिक्षा की व्यवस्था,  स्वास्थ्य व्यवस्था, पर्यावरण रक्षा के लिए प्रयावरण जागरण अभियान, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था, नशा मुक्ति के क्षेत्र में जन जागरण अभियान, कला के क्षेत्र में सुदूर ग्रामीण इलाकों से बालक बालिकाओं को लाकर उनके कला को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना, गंभीर बीमारियां जैसे एड्स एचआईवी पीड़ित लोगों को स्वास्थ्य व्यवस्था तथा समाज में इसे रोकने के लिए जन जागरण प्रचार प्रसार की व्यवस्था, स्वच्छता मिशन के तहत गांव मोहल्ले मैं लोगों को स्वच्छता अभियान से जोड़ना यह हमारा मुख्य कार्य अनवरत जारी है ।

हमारी संस्थान बालगृह बालक बालिकाओं के लिए , खुला आश्रम एवं वृद्धाआश्रम  के सफल संचालन में अपने आप को पूर्ण योग्य मानती है, क्योंकि हमारी संस्थान वर्तमान में भी कई स्थानों पर ऐसे कार्यक्रमों को संचालित कर रही है । इसका हमें पूर्ण अनुभव है और संस्थान की वित्तीय स्थिति भी इसके अनुकूल है ।

संस्थान के कार्यक्रमों से प्रभावित होकर कई संस्थाएं कई महत्वपूर्ण व्यक्ति हमारी संस्था को दान स्वरूप आर्थिक सहयोग करते आ रहे हैं और करते रहेंगे । हम पूर्ण रूप से सरकारी योजनाओं से ज्यादा दानकर्ताओं के सहयोग से अपने कार्यों को सुचारु रुप से चला रहे हैं । संस्था के पास अनुभवी स्वयंसेवकों के अलावा कई क्षेत्रों के दिग्गज सलाहकार उपलब्ध हैं जो संस्था के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित है ।

आवेदित जिलों में संस्था के पास अपना सब कुछ उपलब्ध है जिसमें कार्यालय से लेकर समर्पित कार्यकर्ता तक हमारे कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलने को हर वक्त तैयार रखते हैं । हमने अभी तक जो भी कार्यक्रम को संचालित किया है उसमें शत प्रतिशत सफलता हासिल की है ।

महिला कल्याण समिति अपने आप को इस कार्य के लिए पूर्ण सक्षम मानती है क्योंकि संस्था के सदस्य और कार्यकर्ता इस प्रकार के कार्यों के लिए काफी संवेदनशील रहते हैं , खासकर बाल सुरक्षा एवं वृद्ध असहाय लोगों के प्रति भावनात्मक रूप से भी जुड़े होते हैं । यहां पर कोई भी इंसान किसी भी कार्य को भावनात्मक रूप से जुड़ाव के साथ करता है उसमें सफलता की शत-प्रतिशत गारंटी होती है ।

यदि आपके द्वारा महिला कल्याण समिति को यह कार्य मिलता है तो निश्चित रूप से यह संस्थान अपनी पूरी ऊर्जा और पूर्ण समर्पण के साथ सफल बनाने के लिए कटिबद्ध रहेगी , तथा समाज कल्याण विभाग को भी हम विश्वास दिलाते हैं की इस कार्य को देख कर अन्य विभाग भी प्रेरणा लेने को उत्सुक होंगे ।