Consumer Awareness Program, Sep, 2023 in Jamshedpur

प्रगति प्रतिवेदन

दिनांक _14/09/2023

टेलीकॉम उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम ( Consumer Awareness Program, CAP)

धालभुमगढ़ पूर्वी सिंहभूम ,जमशेदपुर 

भारतीय दूरसंचार बिनियामक प्राधिकरण भारत सरकार 

महिला कल्याण समिति धोरी, बोकारो 

आज दिनांक 13/09/2023 को सुबह 10.00 बजे ट्राई भारत सरकार के सौजन्य से महिला कल्याण समिति धोरी बोकारो द्वारा गंगानारायण देव कॉलेज धालभुमगढ, पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर में टेलीकॉम उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।मुख्य अतिथि के रूप में श्री अमिताभ प्राचार्य ने अपने संबोधन में कहा कि आज डिजिटल इंडिया का जमाना है।इस क्षेत्र में देश ने काफी प्रगति किया है।उपभोक्ताओं को काफी सहूलियत और किफायती हुआ है। लेकिन इसके उपयोग में बड़ी सावधानी की ज़रूरत है। जरा सी लापरवाही होने पर लाखो रुपए की क्षति हो सकती है ।आपके खून पसीने की कमाई लूट ली जा जायेगी और आपको पता भी नही चलेगा।

दीपांकर कुमार प्रबंधक जियो जमशेदपुर ने जियो की उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने जियो फाइबर के लाभ बताते हुए कहा इससे कॉलेज प्रबंधन और सभी छात्र लाभ उठा सकते हैं।उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने नजदीकी जियो सर्विस सेंटर से सम्पर्क कर सकते हैं।

सिएजी सदस्य ट्राई भारत सरकार डॉक्टर श्याम कुंवर भारती ने विस्तार से टाई द्वारा टेलीकॉम उपभोक्ताओ के लिए चलाए जा रहे योजनाओं और कार्यकर्मो के बारे में बताया ।भारती ने कहा कोई भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर उपभोक्ताओं के साथ धोखा नही कर सकती ।ट्राई द्वारा बनाए गए नियमों के तहत उपभोक्ता को सारी सुविधाएं देनी है।टावर फ्रॉड से भी सबको बचना है।ऑनलाइन किसी को भी टॉवर लगाने के नाम पर जरूरी कागजात और पैसे नही देने है।

किसी भी अपरिचित को अपना पासवर्ड या पिन नंबर नही देना है।किसी भी तरह की शिकायत होने पर पहले संबधित टीएसपी को शिकायत दर्ज करानी है।सुनवाई नही होने पर cag मेंबर के रूप में मुझे और ट्राई को मेल द्वारा सूचित करना है। सरकर द्धारा चलाए जा रहे डिजिटल इंडिया का पुरा लाभ उठाए।

सभा अध्यक्ष,जबाहर महली प्रदेष अध्यक्ष स्वयं सेवी संस्था सरायकेला ने कहा कि टेलिकॉम उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम इस तरह के ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने की अत्यंत आवश्यकता है ताकि अधिक से अधिक लोगो तक ट्राई को योजनाओं को पहुंचाया जा सके।इस अयोजन से निश्चित ही छात्रों को काफी लाभ मिलेगा।

 विशिष्ठ अतिथि मनोरंजन भगत ने कहा ट्राई द्वारा चलाए जा रहे उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम की मैं सराहना करता है।ऐसे आयोजन लगातार चलाए जानें की जरूरत है।ताली लोगो को कंपनियों और साइबर अपराधियों से बचाया जा सके।

संस्था के प्रोग्राम ऑफिसर निशिकांत महतो ने सभी अतिथियों और प्रतिभागीयों का धन्यवाद ज्ञापन किया ।

कार्यक्रम में सैकड़ों छात्र छात्राओं ने भाग लिया और अयोजन का लाभ उठाया।साथ ही कोलेज के सभी प्रोफेसर ने भी भाग लिया और प्रशंसा किया। संस्था के कार्यकर्त्ता मनोज कुमार कोइवर्तो ने अयोजन में सराहनीय सहयोग दिया।

भवदीय

श्याम कुंवर भारती

महासचिव 

महिला कल्याण समिति धोरी बोकारो