Mission

महिला कल्याण समिति अपने आपको एक सामाजिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं क्रांतिकारी सामाजिक संगठन के रूप में समाज के सामने प्रस्तुत किया है . जिसमें समाज में सभी के लिए समान अधिकार , समान अवसर तथा समतामूलक समाज की स्थापना कराया जा सके . समाज की युवा ,बुजुर्ग, महिलाएं, किसान , मजदूर सबको सुखमय और आनन्दमय जीवन यापन करने के लिए प्रेरित कर , प्रशिक्षित कर उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने का हमारा भागीरथ प्रयास है.

महिला कल्याण समिति का मुख्य उद्देश्य समाज में निचले स्तर पर रह रहे वैसे लोगों का मदद करना जो आज के समय में भी मुख्यधारा से कोसों दूर है ,.इस माध्यम से हम व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं संक्षिप्त पाठ्यक्रम की व्यवस्था करा कर छात्रों एवं महिलाओं को स्वावलंबी बनाते हैं ।

छात्र एवम छात्राओं को ज्ञान हेतु पुस्तकालय , वाचनालय, संगीतालय का प्रबंध करा कर ऐसे लोगों को बौद्धिक विकास में मदद करना एवं संगीत – वाद्य के माध्यम से उनके स्तर को सुधारना यह हमारी पहली प्राथमिकता होती है .

हम लोग दहेज प्रथा , नशाखोरी , भ्रष्टाचार , घरेलू आपसी विवाद को रोकथाम करके सामाजिक सौहार्द और समन्वय बनवाने का भरसक प्रयास करते हैं इस कड़ी में हमें बहुत सारी सफलताएं मिली है .

महिला कल्याण समिति का एक और मुख्य उद्देश्य होता है बेरोजगार घरेलू महिलाओं को रोजगार के तरफ आकृष्ट करना उनके अंदर की छुपी हुई कला को निखारना . उनको उचित प्रशिक्षण देकर सिलाई कटाई पेंटिंग कशीदाकारी चित्रकारी के कार्य मैं प्रशिक्षित कराकर उन्हें स्वावलंबी बनाना . आज हमें खुशी होती है की हमारे संस्था के माध्यम से सैकड़ों महिलाएं जो घरों की चौखटों के अंदर रहती थी आज अपने पैरों पर खड़ी है और अच्छे से अपने परिवार का भरण पोषण करने में मदद कर रही है .

महिला कल्याण समिति पिछले कई सालों से समाज के अंदर छुपी हुई बुराइयां जैसे छुआछूत , दहेज प्रथा . नशाखोरी से मुक्ति दिलाने में , समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए प्रयासरत हैं और हमारा मुख्य उद्देश्य है कि ऐसे लोगों को जो इन सामाजिक बुराइयों से घिरे हुए हैं उन्हें उनसे दूर कर समाज की मुख्यधारा में जीवन यापन करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम बनाया जा सके .

महिला कल्याण समिति अपने संसाधनों के माध्यम से एड्स या इससे संबंधित योन संबंधी रोगों के बारे में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कर इसकी उचित जानकारी और स्वास्थ सेवा मुहैया कराते हैं , जिससे पीड़ित लोगों के साथ साथ उनके निकट संबंधियों को समाज मे जीने का हक और उससे फैली विकृतियों को दूर किया जा सके ।

हम लोग कैंसर टीवी जैसे रोगों से लोगों को जागरुक कराते हैं और इन रोगों से बचने के लिए उपाय और सुझाव मुहैया कराते हैं ताकि पीड़ित इंसान मानसिक रूप से मजबूत होकर जीवन यापन कर सके तथा अन्य लोग इन बीमारियों से बचाव कर सके।

महिला कल्याण समिति का मुख्य उद्देश्य किसी भी धर्म , मजहब , जात पात , अगडी पिछड़ी , नीच उच्च का शोषण दोहन करने वालों को रोकना है .

हमारा उद्देश्य ऋषि-मुनियों , पैगंबर , सिस्ट परंपराओं , रामकृष्ण , शिव , बुद्ध , महावीर , यशु , गुरु नानक , हजरत मोहम्मद साहब के जीवन कार्य एवं उनके आदर्श को प्रारंभिक शिक्षा में प्राथमिकता के आधार पर लाकर बच्चों के व्यावहारिक सामाजिक आध्यात्मिक और चारित्रिक नीव को मजबूत करना है .